फैशन का बदलता ट्रेंड : अब इन कपड़ों में इतराता है “लखनऊ”

फैशन एक ऐसा शब्द जो आज के टाइम में हर युवक-युवती के पहली जरूरत बन गया। आज शायद ही कोई ऐसी लड़की या लड़का हो जो फैशन के बदलते दौर से अपडेट न रहता हो। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि नवाबों की नगरी लखनऊ  फैशन के बारें में क्या सोचती है और कौन सा ट्रेंड लखनऊ में इन दिनों रन कर रहा है। इन्ही सब बातों को जानने के लिए हम पहुंचें लखनऊ के कुछ जाने माने-फैशन डिज़ाइनर्स और मॉडल्स के पास।

लखनऊ निवासी और 2018 में मिस इंडिया यूनिवर्स रही मॉडल इशिता रस्तोगी जब इस विषय मे बात की गई तो उन्होंने कहा कि फैशन एक ऐसी चीज है जिसका ट्रेंड हर तीन से चार महीने में बदल जाता है। यानी जो आज ट्रेंड में है वो जरूरी नही की वो कल भी ट्रेंड में रहे। उन्होंने कहा कि बात अगर लखनऊ की कीजिये तो ये बात और तेजी से बदलती है। लखनऊ में इन दिनों शॉर्ट्स ड्रेस का ट्रेंड बहुत तेजी से चल रहा है जैसे शार्ट जीन्स, ऑफ सोल्डर, कोल्ड सोल्डर, इंडो वेस्टर्न, बात अगर विवाहित महिलाओं की जाए तो लांग कुर्ती और प्लाजो आदि। ये फैशन का वो ट्रेंड है जो इन दिनों लखनऊ में पूरी तरीक़े से छाया हुआ है। अब से कुछ महीने पहले तक लखनऊ में फैशन का ट्रेंड बिल्कुल अलग था कुछ महीने पहले लखनऊ में लेस टॉप, इम्प्रेटेड वर्क, हैवी वर्क बहुत ज्यादा ट्रेंड में थे पर अभी इम्प्रेटेड वर्क और लेस टॉप आउटडेटेड फैशन ट्रेंड हो गए है। अभी सिम्पल शोवर लुक इन हो रहा है। पहले जहां लड़कियां लांग बूट्स के साथ लांग ज्वेलरी कैरी करना पसंद करती थी वही अब पर्ल ज्वेलरी, फिटेड नेकलेस उनकी पहली पसंद है। रस्तोगी ने कहा कि पहले जेगिंग बहुत ज्यादा ट्रेंड में थी पर जेगिंग आउट हो गया है इसकी जगह पर हॉट पैंट, फिटेड जीन्स और रिग्ड जीन्स काफ़ी चलन में है।

वही लखनऊ के जाने-माने फैशन एक्सपर्ट और बी-ओरिजिनल प्रोडक्शन के निदेशक तौसीफ अहमद कहते है कि लखनऊ मिली जुली फैशन सभ्यता का स्थान हैं जहां हमे हर प्रकार का फैशन दिखने को मिल जाएगा, अमीनाबाद में वेस्टर्न परिधानो से लेकर नवाबी रुतबे को कायम करने वाले इंडियन परिधान मिल जाएंगे तो वहीँ रिफ्यूजी और तिब्बत मार्केट में आपको मिलेगा कुछ अलग फैशन. लेकिन लखनऊ में ट्रेंड के अनुसार देखा जाए तो एक ही एवरग्रीन ट्रेंड व्याप्त हैं वो हैं लखनऊ की मशहूर चिकनकारी जो विशव प्रसिद्ध हैं। फैशन के कितने भी ट्रेंड आते और जाते रहते है पर लखनऊ अपना मूल फैशन चिकनकारी कभी नहीं भूलता है. हाँ इसमें नये-नये प्रयोग होते रहते है पर बात अगर लखनऊ के फैशन ट्रेंड की हो रही हो बगैर चिकन के खूबसूरत कपड़ों के लखनऊ का फैशन पूरा नहीं होता है.

मॉडल कासिफ अब्बास ने युवकों के नए परिधान पर बात करते हुए कहा कि इन दिनों लखनऊ के लडको को फ्लोरल शर्ट पहनना काफी भा रहा है जबकि आज से कुछ महीने पहले तक लखनऊ के नवाबों को शाइनिंग शर्ट्स काफी भाति थी. उन्होंने कहा कि पोलो जींस आज के युवकों की पहली पसंद हो गयी है. पोलो जींस फार्मल और कैसुअल पैन्ट्स का कम्बीनेशन है जो इन दिनों काफी ट्रेंड कर रहा है. कासिफ ने कहा कि फार्मल भी अब कैसुअल हो गया है क्योकि लोग अब सेमी फार्मल ज्यादा पसंद कर रहे है जिसे आफिस और पार्टी दोनों जगह चला सकें. जहाँ तक बात जींस पहनने की है तो पहले लोग लॉन्ग और स्ट्रेट जींस पहनना पसंद करते थे पर अब लखनवी नवाबों को फिट और डैमेज जींस पहनना अच्छा लगता है. बात अगर लखनवी नवाबों के जूतों की करें तो इसमें भी काफी चेंज आये है. पहले यहाँ के युवा फार्मल जूते पहनना पसंद करते थे वही अब स्पोर्ट्स शोज में जिम कनवेर्स शोज, लोफर शोज ज्यादा पहन रहे है.

वही दो साल से लखनऊ में माडलिंग कर रही युवा उभरती माडल हर्षिता सक्सेना ने लखनऊ में फैशन के बदलते ट्रेंड पर अपनी बात रखते हुए कहा कि मेरे हिसाब से फैशन का मतलब होता है जो स्टाइल वर्तमान में चल रहा हो और जो आपके ऊपर अच्छा लगे और वर्तमान में 80’s स्टाइल पफ स्लीव ड्रेस, फ्लोरल ड्रेस ट्रेंड में हैं। वाइट मिडी के साथ लेपर्ड प्रिंट हैंडबैग एक अच्छा आप्शन है अलग अलग रंगों में भी मिडिस् पहन सकते हैं फुटवियर में इसके साथ हील्स बूट पहन सकते हैं। मैक्सी ड्रेस भी लड़कियों में काफी पसन्द आ रहा है। इस साल मैंने नेओन प्रिंट जर्सी ड्रेस ट्राय किया जो हर किसी पे अच्छा लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1
Save our number on your phonebook and send "START NEWS". You will now receive all our news If you wish to stop receive than just send "STOP NEWS"
I accept that I will receive messages in selected messenger and my data will be processed.
Powered by