यूपी: छठ पूजा के लिए योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, घर या आसपास मनाने की अपील

योगी सरकार ने छठ पूजा मनाने के लिए गाइडलांइस जारी कर दी है. 19 और 20 नवंबर को छठ पूजा है. गाइडलांइस में सरकार ने भक्तों से अपील की है कि वे अपने घरों पर या अपने घरों के पास छठ पूजा मनाएं.
यूपी की योगी सरकार ने छठ पूजा मनाने के लिए गाइडलांइस जारी कर दी है. प्रदेश सरकार ने 19 और 20 नवंबर को भक्तों से अपील किया है कि वे अपने घरों पर या अपने घरों के पास छठ पूजा मनाएं. हालांकि, सरकार ने पहले की तरह राज्य में छठ पूजा के लिए प्रशासन को निर्देश दिया है कि पूजा के लिए नदियों / तालाबों के किनारे जिला प्रशासन द्वारा अर्ध्य दिये जाने की समुचित व्यवस्था की जाए.
अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी की ओर से आदेश जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि छठ पूजा के अवसर पर ज्यादातर महिलाओं को प्रेरित किया जाए कि वे छठ पूजा घर पर ही रह कर मनाएं.
शराब कांड के बाद लखनऊ पुलिस कमिश्नर निलंबित, डीके ठाकुर संभालेंगे चार्ज
यूपी सरकार के तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि कोरोना काल में छठ पूजा स्थल पर 2 गज की दूरी और सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य है. सरकार ने प्रशासन को निर्देश दिया है कि पूजा स्थल पर महिलाओं के लिए चेंज रूम की व्यवस्था की जाए. साथ ही पूजा स्थल पर डॉक्टरों व एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाए.
UP में 8 महीने बाद खुलने जा रहे कॉलेज-यूनिवर्सिटी, योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइंस
प्रशासन को सरकार ने निर्देश दिया है कि पूजा स्थल के पास तालाबों के किनारे साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए. साथ ही भक्तों के लिए नदी व तालाबों के किनारे शौचालय की व्यवस्था की जाए. पूजा स्थल पर सीसीटीवी लगाकर व्यवस्था की निगरानी की जाए, जिससे सुरक्षा व्यवस्था प्रभावित न हो. इसके अलावा पूजा कार्यक्रम के आयोजकों के साथ जिला प्रशासन को मिलकर जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here