प्रतापगढ़ में डॉल्फिन से हैवानियत, लोगों ने कहा- ‘उत्तर प्रदेश में न महिलाएं सुरक्षित न जानवर’

pratapgarh dolphin

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ (Pratapgarh) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक डॉल्फिन (Dolphin) को कुछ लोग हैवानियत के साथ मारते हुए नजर आ रहे हैं। ये लोग डंडों और कुल्हाड़ी से डॉल्फिन पर बार-बार वार कर रहे हैं। डॉल्फिन को इतनी निर्ममता से मारा गया है कि नहर का पानी लाल हो गया। ये घटना बीते 31 दिसंबर की है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो की खूब आलोचना की जा रही है। मामले को बढ़ता देख इस मामले में शामिल 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

VIDEO- https://fb.watch/2U8odZr7hM/

दरअसल यूपी के प्रतापगढ़ जिले में शारदा नहर में बहकर आ गयी एक डॉल्फिन को गांव वालों ने बेरहमी से पीट-पीट कर मार डाला। यह गंगा की डॉल्फिन है, जो खत्म होने की कगार पर है। इसीलिए उसे लुप्तप्राय प्रजाति की श्रेणी में रखा गया है और वन्य जीव कानून के तहत इसे मारना जुर्म है। यह नहर प्रतापगढ़ के नवाबगंज इलाके के कोथरिया गांव के पास है। नवाबगंज पुलिस व वन विभाग की टीम ने वीडियो के आधार पर लड़कों की पहचान करके अब तक तीन आरोपियों को उनके घर से गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

घटना को उत्तर प्रदेश में व्याप्त हो चुके जंगलराज से जोड़ कर देखा जा रहा है। ट्विटर पर तमाम सक्रिय लोग पोस्ट कर रहे हैं कि यह सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही हो सकता है। यहां न तो महिलाएं शैतानों के चंगुल से बच सकती हैं और नाही डॉल्फिन…। वहीं कुछ लोग ऐसा भी कह रहे हैं कि उत्तर प्रदेश के लोग महिलाओं और जानवरों में भेद नहीं करते हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार इससे पहले प्रदेश में बदहाल गायों की स्थिति को लेकर चर्चा में रह चुकी है। सोशल मीडिया पर लगातार गौशालाओं में गायों की बदहाली की तस्वीर-वीडियो सामने आ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here