यूपी में फिर बढ़ रहा कोरोना का खतरा, एक दिन में मिले 72 नए पॉजिटिव मरीज, चार की मौत

प्रदेश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है| शुक्रवार को एक दिन में कोरोना से संक्रमित लोगों के नए केसों की संख्या 393 पहुंच गई। यह गुरुवार को मिले 321 नए केसों की तुलना में 72 ज्यादा है। पिछले काफी दिनों से कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या नियंत्रण में थी, लेकिन शुक्रवार को इसमें अचानक वृद्धि हुई और एक दिन में ही 4 की मौत हो गई। लखनऊ, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद तथा भदोही जिले में ये मौतें हुई हैं। वहीं राजधानी लखनऊ में 24 घंटों में कोराना के 90 नए संक्रमित मिले हैं। एक दिन पहले यह संख्या 77 थी।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बीते एक दिन में 11,23,501 सैम्पल टेस्ट किए गए। इस प्रकार से प्रदेश में अब तक कुल 3,33,15,662 सैम्पल टेस्ट किए जा चुके हैं। बीते 24 घंटे में मिले 393 नए केसों की तुलना में इसी अवधि में 123 कोरोना मरीजों के ठीक होने पर उन्हें डिस्चार्ज किया गया। आज मिले नए केसों के बाद प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 2470 पर पहुंच गई है। इसी माह की शुरुआत में यह संख्या 1700 के करीब थी। इस प्रकार से अब तक प्रदेश में कुल पाजिटिव केसों की संख्या 6,06,609 हो चुकी है और इनमें से अब तक 5,95,382 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज भी हो चुके हैं।

आजमगढ़। देश में चल रहे कोरोना की दूसरी लहर के बीच दिल्ली से आने वाली कैफियात एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए शुक्रवार को जिले में भी कोरोना ने दोबारा दस्तक दे दी। आजमगढ़ रेलवे स्टेशन पर हुई एंटीजन किट से जांच में चार मरीजों की पाजिटिव रिपोर्ट मिलने से हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इनमें किसी तरह के लक्षण न होने के चलते इनके आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सेंपल जांच के लिए भेजवा दिए। साथ ही मरीजों को उनके घर पर ही आइसोलेशन में भेज दिया।

शुक्रवार को आजमगढ़ रेलवे स्टेशन पर जाँच के दौरान चार लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उनमें से दो लोग बिलरियागंज ब्लाक क्षेत्र के रहने वाले, एक पल्हनी ब्लाक क्षेत्र का रहने वाला है। जबकि एक व्यक्ति मऊ जिले का रहने वाला है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक यह सभी मरीज शुक्रवार को कैफियात एक्सप्रेस ट्रेन में बैठकर दिल्ली से आजमगढ़ पहुंचे थे। यहां रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर इनकी एंटीजन किट से जांच की गई। इस दौरान सभी की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। रेलवे स्टेशन पर चेकिंग के नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ वाईके राय ने बताया कि एंटीजन किट से जांच में चार कोरोना संक्रमित पाए गए। इनका आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सेंपल भेजवा दिया गया।

बता दें कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते जिला प्रशासन ने रेलवे स्टेशन पर सोमवार से ही 24 घंटे स्वास्थ विभाग की टीम लगा दी। महानगरों से आने  वाली टे्रेनों के यात्रियों की स्क्रीनिंग ये टीम कर रही है। संदेहास्पद यात्रियों की जांच एंटीजन किट से की जाती है। इसमें पाजिटिव रहने पर उनके आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल लिए जाने का निर्देश है। इस तरह से अब तक जिले में कुल 6005 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here